Friday 18 April 2014

खाने की 10 चीजें, जो आपकी Married life के लिए खतरा बन सकती हैं

                                      खाने की 10 चीजें, जो आपकी Married life के लिए खतरा बन सकती हैं
खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए अच्छी सेक्स लाइफ बहुत जरूरी है। यही कारण है कि खान-पान भी वैवाहिक जीवन को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। खानपान सही होने पर शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही, सेक्स लाइफ भी अच्छी रहती है।
इसीलिए ये जानना बहुत जरूरी है कि खाने की वो कौन सी चीजें हैं जो सेक्सलाइफ प्रजनन अंगों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर आप भी खाने की ऐसी चीजों से अनजान हैं तो आज हम आपको परिचित करने जा रहे हैं खाने की कुछ ऐसी ही चीजों से जिन्हें जब आप अपनी सेक्स ड्राइव बढ़ाने के मूड में हो तो अपने फूड मेनू से सीधे बाहर कर देना चाहिए क्योंकि ये चीजें सेक्सड्राइव को कम कर देती हैं।

तला-भूना खानाज्यादा तला-भूना खाना भी शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है साथ ही, सेक्स ड्राइव के लिए भी। दरअसल फैट्स की अधिक मात्रा जो इस तरह के भोज्यपदार्थों से प्राप्त होती है वह टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के स्त्रावण को बाधित करती है। इसीलिए अगर आप अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के मूड में हैं तो डिनर के मेनू से फॉस्ट-फूड को बाहर कर दें।

आर्टिफिशयल स्वीटनरयदि आप आर्टिफिशयल स्वीटनर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत सावधान हो जाइए। दरअसल इनके अधिक सेवन से हैप्पी हार्मोन कहे जाने वाले सिरोटोनिन के स्त्रावण में गड़बड़ हो सकती है। इसमें उपस्थित ''ड्डह्यश्चड्डह्म्ह्लड्डद्वद्ग''से सिर्फ यही नुकसान नहीं होता हैख्, बल्कि इसके दूसरे साइड इफैक्टस भी हो सकते हैं। जिनमें अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, चिंता आदि प्रमुख हैं। इसीलिए अगली बार से जब अपने किचन का सामान खरीदें तो आर्टिफिशयल स्वीटनर की जगह शहद गुड़ जैसे नेचुरल स्वीटनर का खरीदें।

                             खाने की 10 चीजें, जो आपकी Married life के लिए खतरा बन सकती हैं
सोडाकुछ लोगों की आदतों में शुमार होता है कि वे रोज खाने के बाद सोडा पीते हैं। रोजाना सोडा या फ्लेवर्ड ड्रिंक लेने की आदत स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है। इसका नियमित सेवन सिर्फ मोटापे, दांतों में सडऩ और डायबिटीज का कारण बन सकता है, बल्कि सेक्स लाइफ पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है।

डेयरी प्रोडक्ट्सआजकल मार्केट में जो डेयरी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। उन में से अधिकांश नेचुरल नहीं हैं।  इसीलिए
 अधिकतर हाइफेट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स बॉडी डैमेज का कारण बन जाते हैं। इस तरह के प्रोडक्ट्स के अधिक सेवन से 
एस्ट्रोजन, प्रोजिस्टेरोन, टेस्टोस्टेरोन आदि हार्मोन्स के स्त्रावण में गड़बड़ हो सकती है। इसके अलावा शरीर में विषैले तत्वों की अधिकता हो जाने पर भी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है।
                           खाने की 10 चीजें, जो आपकी Married life के लिए खतरा बन सकती हैं
चिप्सचिप्स का एक पैकेट आपके शरीर के टिश्यू और कोशिकाओं को डैमेज कर सकता है। साथ ही,
आपकी सेक्स ड्राइव को भी। जी हां दरअसल आलू की चिप्स को बहुत अधिक तापमान पर और जले हुए तेल में तला जाता है। यह खराब फैट्स और हाइटैम्परेचर का कॉम्बिनेशन सेक्स ड्राइव के लिए बेहद हानिकारक होता है।

मिंटक्या आपको लगातार मिंट च्युइंगम चबाने की आदत है तो अगली बार इसे चबाने से पहले जरा सावधान हो जाइए। एक तरफ जहां ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है सांसों की बदबू से छुटकारा दिलवाती है। वहीं दूसरी तरफ मिंट का अधिक सेवन मेंथाल बनाता है जो कि सेक्स ड्राइव को कम करने का काम करता है। इसीलिए अगर सांसों की दुर्गंध से परेशान हैं तो प्राकृतिक माऊथ फ्रेशनर का यूज करें कि मिंट च्युइंगम का। 

कार्न फ्लेक्सशायद आपको ये जानकार हैरानी हो कि कई लोगों का मनपसंद ब्रेकफास्ट कार्नफ्लेक्स सेक्स ड्राइव को कम करने का काम करता है। इसीलिए जब भी आप कोई रोमांटिक ब्रेकफास्ट प्लान करें या सोने से पहले कुछ हल्का-फुल्का खाने का मन हो तो कार्न फलेक्स को अवोइड करें।
                              खाने की 10 चीजें, जो आपकी Married life के लिए खतरा बन सकती हैं
कॉफीसुबह की एक कप कॉफी मूड फ्रेश कर देती है, लेकिन दिनभर में बहुत ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए और साथ ही आपके मूड के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है। इसके अधिक सेवन से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन के स्त्रावण में गड़बड़ी होती है। इसीलिए अगर आप खुशी और प्यार भरा दिन चाहते हैं तो अपनी डाइट में कॉफी को शामिल करें।

सोयासोया बड़ी या सोया आटा को कुछ लोग अपने भोजन में मीट की जगह शामिल कर लेते हैं। दरअसल यह पौष्टिक तो होता है, लेकिन इसमें पाया जाने वाला फायटोएस्टोरेजन पुरुष सेक्स हार्मोन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। यह पुरुष के प्रजनन अंगों उनकी शारीरिकी के लिए ठीक नहीं होता है।इसके सेवन से सेक्स ड्राइव में कमी आती है।

एल्कोहलआपको एल्कोहल लेने के बाद रिलैक्स महसूस हो सकता है लेकिन यह सच्चाई नहीं है। दरअसल एल्कोहल शरीर को संवेदनाहीन नींद से भरा बना देता है जिसके कारण ड्रिंक करने वाला रिलैक्स महसूस करता है। इसीलिए अगर आप ड्रिंक करने के बाद खुद को बहुत रोमांटिक महसूस करते हैं तो ये गलतफहमी दिमाग से निकाल दीजिए क्योंकि ड्रिंक करने के बाद टेस्टोस्टेरॉन का स्त्रावण बाधित होता है जिसके कारण सेक्स ड्राइव में कमी आती है।

No comments:

Post a Comment