Tuesday 22 April 2014

काली मिर्च के कुछ ऐसे चमत्कारी गुण

काली मिर्च के कुछ ऐसे चमत्कारी गुण, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का उपयोग किया जाता है। कालीमिर्च भी एक ऐसा ही मसाला है। इसका उपयोग खाने को चटपटा बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही, काली मिर्च का अपना ही एक फ्लेवर भी होता है। इसीलिए कुछ लोग इसे खाने को अलग फ्लेवर देने के लिए भी यूज करते हैं। काली मिर्च के इन गुणों से तो सभी परिचित है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कालीमिर्च सिर्फ एक साधारण मसाला नहीं है। यह कई रोगों में औषधि का भी काम करती है। इसीलिए रोज अपने खाने में थोड़ी कालीमिर्च का उपयोग जरूर करना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं कालीमिर्च के कुछ ऐसे गुण जिन्हें जानकर आपको ये बहुत उपयोगी लगने लगेगी।

कैंसर से बचाव के लिएहाल ही में कैंसर पर किए गए एक शोध में ये बात सामने आई है कि महिलाओं के लिए कालीमिर्च का सेवन बहुत लाभकारी होता है। काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन , फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी - ऑक्सीडेंट आदि तत्व भी पाए जाते है। कालीमिर्च ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मददगार होती है। यह त्वचा के कैंसर से भी शरीर की रक्षा करती है।

एसिडिटी और कब्ज दूर करने के लिएअपच, कब्ज और एसिडिटी में काली मिर्च रामबाण का काम करती हैै। काली मिर्च, टेस्ट बड्स से पेट को संकेत भेजती है और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करती हैं। इसी अम्ल के निर्माण से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इसीलिए इसके सेवन से पेट फूलना, अपच, कब्ज और एसिडिटी दूर हो जाती है।


काली मिर्च के कुछ ऐसे चमत्कारी गुण, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है

मोटापा कम करने में मददगारकाली मिर्च के नियमित सेवन से वजन भी नियंत्रण में रहता है। काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रीशियन होते हैं। यह वसा कम करने में मदद करती है। इससे वसा घटती है। इस प्रक्रिया में पसीना ज्यादा आता है पेशाब भी ज्यादा होता है।

गैस की प्रॉब्लम को खत्म करती हैअगर पेट फूल गया हो या  दर्द हो रहा हो, तो भी काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है। काली मिर्च में गैस दूर करने का गुण पाया जाता है। इसके सेवन से गैस पेट में नहीं रूकती है। आसानी से बाहर हो जाती है।
 सर्दी से मिलती है तुरंत राहतकाली मिर्च, सर्दी और कफ से राहत प्रदान करती है। इसके सेवन से खांसी में भी आराम मिलता है। सर्दी के कारण नाक बहने पर काली मिर्च का सेवन करें, राहत मिलेगी। कफ, छाती में जकड़ जाने पर काली मिर्च का सेवन करने से राहत मिलती है। ज्यादा सर्दी लग जाने पर काली मिर्च और लहसुन को मिलाकर खाएं, तुंरत राहत मिलेगी।

भूख नहीं लगती तो ये करेंकाली मिर्च, पाचन को स्वस्थ बनाती है। यह खाने के टेस्ट को बढ़ाती हैं। इसी गुण के कारण, यह एक घरेलू नुस्खा है कि जिन लोगों को कम भूख लगती है उन्हें काली मिर्च के पाउडर वाला भोजन खिलाएं, इससे उनकी भूख खुलेगी।

काली मिर्च के कुछ ऐसे चमत्कारी गुण, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है

स्किन को बनाएं ग्लोइंगकाली मिर्च को दरदरा कूट कर चेहरे पर स्क्रब करने से स्किन को पोषण मिलता है। ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता है और चेहरा ग्लो करने लगता है। काली मिर्च में जीवाणुविरोधी तत्व भी होते है जो त्वचा को हर तरह के संक्रमण से बचाते हैं।

रूसी को खत्म कर देती हैकालीमिर्च में एंटी - बैक्टीरियल तत्व होते हैं। जो रूसी दूर कर देते हैं। काली मिर्च को एक कप दही में अच्छे से फेंट लें इस दही को बालों में अच्छे से लगाएं। आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें। इसके बाद, बालों को पानी से धो लें। रूसी दूर हो जाएगी, बाल हेल्दी हो जाएंगे।

No comments:

Post a Comment