Tuesday 22 April 2014

भिंडी वीर्य में गाढ़ापन लाती है, शुक्राणु बढ़ाती है कौन सी सब्जी खाने से होता है किस रोग का इलाज

Vegetable therapy: जानें कौन सी सब्जी खाने से होता है किस रोग का इलाज

खान-पान दिनचर्या का भी हर इंसान के स्वास्थ्य पर विशेष प्रभाव पड़ता है। जिसका खान-पान दिनचर्या नियमित होती है वे लोग अन्य लोगों की अपेक्षा अधिक चुस्ती-फूर्ती से भरे और स्वस्थ दिखाई पड़ते हैं। आयुर्वेद भी कहता है अन्न कम खाएं, सब्जियों का प्रयोग ज्यादा करें।

इससे शरीर स्वस्थ रहता है और सुंदरता में निखार जाता है। सब्जियों के अधिक उपयोग के सिर्फ ये ही नहीं बल्कि अनेकों फायदे हैं। कुछ सब्जियां तो बहुत उपयोगी हैं, जैसे करेला पेट के कृमि नष्ट करता है। रक्त शोधन कर, अग्नाशय को सक्रिय करता है। पालक हड्डियों को कैल्शियम और शरीर को आयरन देता है। पत्तेदार सब्जी लौह तत्व से भरपूर होती है अत: इन सबका उचित रूप से सलाद में प्रयोग करें। 


Vegetable therapy: जानें कौन सी सब्जी खाने से होता है किस रोग का इलाज

भिंडी वीर्य में गाढ़ापन लाती है, शुक्राणु बढ़ाती है। लौकी पेट साफ करती है और खून बढ़ाती है।खीरा रक्तकणों का शोधन करता है इसका प्रवाह बढ़ाता है।टमाटर खून बढ़ाता है एवं त्वचा निखारता है। नींबू शरीर में पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है।  लहसुन दिल की बीमारी और डायबिटीज में फायदेमंद है।

हरी सब्जियां केवल रेशे का अच्छा स्रोत होती है। इसलिए वजन को नियंत्रित रखती है। हरी सब्जियों से शरीर की विटामिन , सी और विटामिन के, फोलेट, आयरन और कैल्शियम की कमी भी पूरी करती हैं। हरी सब्जियां शरीर को आवश्यक पोषक तत्व देती हैं। इनसे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। इसीलिए वजन नहीं बढ़ पाता। इनके सेवन से शरीर को उपयोगी विटामिन, प्रोटीन और खनिज मिलते हैं। हाल ही में किए गए एक शोध के अनुसार जो लोग हरी सब्जियों का अधिक सेवन करते हैं वे लोग डायबिटीज और डिप्रेशन का शिकार बहुत कम होते हैं।

No comments:

Post a Comment