Thursday 17 April 2014

खीरा स्वादिष्ट, शीतल, प्यास, दाहपित्त तथा रक्तपित्त दूर करने वाला रक्त विकार नाशक है

आयुर्वेद के अनुसार खीरा स्वादिष्ट, शीतल, प्यास, दाहपित्त तथा रक्तपित्त दूर करने वाला रक्त विकार नाशक है।खीरा ककड़ी एक ही प्रजाति के फल हैं। खीरे में विटामिन बी सी, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि विद्यमान होते हैं।
* पेट की गैस, एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है।
* जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं उन्हें सवेरे इसका सेवन करना चाहिये। इससे वे पूरे दिन अपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे। खीरा हमरी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।
* खीरे को भोजन में सलाद के रूप में अवश्य लेना चाहिये। नमक, काली मिर्च नींबू डालकर खाने से भोजन आसानी से पचता है भूख भी बढ़ती है।
* घुटनों के दर्द को भी दूर भगाता है खीरे का सेवन। घुटनों के दर्द वाले व्यक्ति को खीरे 

अधिक खाने चाहिये तथा साथ में एक लहसुन की कली भी खा लेनी चाहिये।
* पथरी के रोगी को खीरे का रस दिन में दो-तीन बार जरूर पीना चाहिये। इससे पेशाब में होने वाली जलन रुकावट दूर होती हैं।
सेहत के लिए गुणकारी :
खीरा रक्तचाप को भी काबू में रखने में कारगार है। इसमें मौजूद पोटेशियम ज्यादा और कम दोनों तरह के रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। 
अगर आपके नाखून बार- बार टूट जाते हैं तो आज ही खीरे का सेवन शुरू करें, यह आपके नाखूनों को मजबूती देता है। गैस की समस्या में भी खीरा बेहद लाभदायक होता है।
अगर आप किडनी या लीवर की समस्या से परेशान हैं तो खीरे का नियमित रूप से सेवन करने से आपके बालों को भी फायदा होगा।
अपने बालों का सेहतमंद रखने के लिए खीरे के जूस का सेवन करें। इसके नियमित इस्तेमाल से बाल लंबे और घने होते हैं। दांतों और मसूढ़े से जुड़ी समस्या और पायरिया जैसे रोग में भी खीरा फायदेमंद है।
खीरे का उपयोग करते समय कुछ सावधानियां भी बरतें जैसे :- 
खीरा कभी भी बासी खाएं।
जब भी खीरा खरीदें यह जरूर देख लें कि वह कहीं से गला हुआ हो।
खीरे का सेवन रात में करें। जहां तक हो सके, दिन में ही इसे खाये।
खीरे के सेवन के तुरंत बाद पानी पियें।
 सिर्फ ठंडक ही नहीं देता तरबूज, इन रोगों में करता है दवा का भी काम
खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। खीरे में विटामिन , बी1, बी6 सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से खीरे का जूस पीने से शरीर अंदर बाहर से मजबूत बनता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाता है।

गैस, एसिडिटी, छाती की जलन जैसी समस्याओं में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है। जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं, उन्हें सुबह के समय इसका सेवन करना चाहिए। कटे खीरे में नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर खाने से ये काफी स्वादिष्ट लगता है। साथ ही, खाना पचाने में भी सहायक होता है। खीरे के रस में दूध, शहद नींबू मिलाकर चेहरे और हाथ-पैर पर लगाने से स्किन स्मूद और शाइनी हो जाती है। खीरा खाने के और भी कई फायदे हैं। चलिए, आज जानते हैं रोजाना खीरा खाने से होने वाले फायदों के बारे में...

- खीरा खाने से कब्ज दूर होती है। यह पीलिया, प्यास, बुखार और शरीर की जलन गर्मी के सारे दोषों को दूर करता है। खीरे से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है। इसका रस पथरी में भी लाभदायक होता है।

 फेसपैक में खीरे का रस जरूर मिलाएं। खीरे का रस त्वचा में कसाव लाता है। यह त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एस्कोरबिक एसिड और कैफीक एसिड आंखों के नीचे की सूजन को भी दूर करता है।

-
खीरा खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इससे दिल से संबंधित बीमारियां होने की आशंका कम रहती है। खीरा में फाइबर और पोटैशियम पाए जाते हैं। ब्लड प्रेशर सही रखने में यह अहम भूमिका निभाते हैं।

-
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों को खीरा ज्यादा खाना चाहिए। खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। 
 जिन लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान बहुत परेशानी होती है, वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं। आराम मिलेगा।

-
खीरे में सिलिकन और सल्फर मौजूद होता है। यह बालों को घना चमकदार बनाता है। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहें तो खीरे के जूस को गाजर पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं।

- खीरे में सिलिशिया प्रचुर मात्रा में होता है। इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है। गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पीने पर गठिया रोग में फायदा होता है। इससे यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है।

-  
खीरे के रस में एक चम्मच शहद और आधा नींबू मिलाकर पीने से शराब का नशा उतर जाता है।
 रोज खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है, की रोकथाम में कारगर हैं।

-
खीरा खाने से पेट की प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है। जिन्हें पेट की परेशानी होती है, वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं, आराम मिलेगा।

-  
डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर में खीरा खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता  है। खीरे का रस पेनक्रियाज को सक्रिय करता है। पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनता है। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

- गर्मियों में शरीर के तापमान को एक समान रखने के लिए खीरा और अजवाइन का रस पिएं। बुखार में भी खीरे का जूस फायदेमंद होता है।
 स्विमिंग करने से पहले और बाद में शरीर के जिस हिस्से पर चर्बी ज्यादा हो, वहां खीरे का टुकड़ा मलने से वजन तेजी से घटता है। 

-
कपड़े पर यदि कोई दाग-धब्बा लग गया हो तो उसे साफ करने में खीरा बहुत उपयोगी होता है। दाग-धब्बे पर खीरे का रस लगाकर कुछ देर छोड़ दें। फिर कपड़ा धोएं, दाग निकल जाएगा।

- खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों के ऊपर रखने से आंखों को ठंडक मिलती है। साथ ही, आंखों की थकान भी दूर होती है।

-
खीरा खाने से मसूड़ों की बीमारी कम होती है। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनट तक रखें। ऐसे में, खीरे से निकलने वाला फाइटोकेमिकल मुंह की दुर्गंंध को दूर करता है। 






No comments:

Post a Comment